Begin typing your search above and press return to search.

CG-भेंट-मुलाकात में CM भूपेश की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं, जानिए मुख्यमंत्री ने युवाओं से और क्या कुछ कहा...

CG-भेंट-मुलाकात में CM भूपेश की कई महत्वपूर्ण  घोषणाएं, जानिए मुख्यमंत्री ने युवाओं से और क्या कुछ कहा...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल युवाओं से भेंट मुलाकात करने आज दुर्ग के जयंती स्टेडियम, सेक्टर-6, भिलाई पहुंचे। कार्यक्रम स्थल में छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर, राज गीत के साथ मुख्यमंत्री ने युवाओं से भेंट–मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री के आगमन के साथ ही युवाओं का जोश दोगुना हो गया है। धुमाल और बैंड परफॉर्मेंस की धुन में उत्साहित युवाओं के "कका कका" के नारे से गूंज उठा जयंती स्टेडियम। इस दौरान सीएम ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की...

राज्य के युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए स्वामी विवेकानंद टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीओई (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) की स्थापना की जाएगी। 15 करोड़ की लागत से इसे तैयार किया जाएगा, जहां 10 हजार वर्ग फीट में स्टार्टअप इकाइयों के लिए स्थान एवं लैब उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैंगलोर जीएसटी प्राधिकरण द्वारा छात्रावास में रहने वाले छात्रों के लिए 12% जीएसटी लगाने के निर्णय का उल्लेख करते हुए इस निर्णय को वापस लेने भारत सरकार से अनुरोध करने की बात कही, यदि ऐसा नहीं होता है तो 12% जीएसटी राशि का भार छत्तीसगढ़ सरकार वहन करेगी।

खेलकूद के लिए दुर्ग, भिलाई के राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे दुर्ग, भिलाई, रिसाली के लोगों को आने-जाने में तकलीफ ना हो इसलिए एक सर्वसुविधायुक्त इंडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की।

आयुर्वेद में भर्ती के लिए हरीश साहू ने अनुरोध किया कि मैं बेमेतरा के मेढ़की गांव से हूं। स्वास्थ्य केंद्र में भी इनकी नियुक्ति हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी 121 पद की वैकेंसी निकली है। और भी निकालेंगे।

नर्सिंग छात्रा संजना साहू ने कहा कि बिल्डिंग नहीं है हमारे संस्थान में। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही बिल्डिंग बना देंगे।

स्टाइपेंड बढ़ोतरी की मांग भी छात्रा ने की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पक्का बढ़ाएंगे। इस पर पहले से ही विचार चल रहा है।

विमल सोनी ने कहा कि मैं दशरंगपुर कबीरधाम से हूँ।

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहा हूँ। आरक्षक की तैयारी कर रहा हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही इस पर विचार करेंगे। जैसे ही विभाग की अन्य नियुक्ति पूरी होती है। वैसे ही इसकी प्रक्रिया भी आरम्भ कर देंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारी सरकार में 112 करोड़ रुपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए गए हैं।

300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाये गये हैं। हमने टाटा कंपनी से एग्रीमेंट किया है, जिसमें 36 आईटीआई का उन्नयन होगा, यह 1186 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। इससे 10 हजार युवाओं के लिए रोजगार की संभावना होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भिलाई से महिंद्रा टेक के साथ बीपीओ से बात की है, इससे भी रोजगार सृजन होगा।

देविका साहू मोहला से आईं हैं। उन्होंने बताया कि पीजी की पढ़ाई कर रही हूं। यहां साइंस की पीजी पढ़ाई आरम्भ करा दीजिए।

देविका ने जिला बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूर, यह सब शुरू करेंगे। देविका ने कहा कि हमारे लिए छात्रावास भी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पक्का करा देंगे।

राजीव मधुकर ने बताया कि वो बेमेतरा के छात्र हैं। राजीव ने कहा कि आपने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की अच्छी शुरूआत की। अब छत्तीसगढ़ी गीत-संगीत की भी प्रतिस्पर्धा कराइये। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा सुझाव है। इसे बढ़ाइए। राजीव ने पीजी होस्टल की भी मांग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे अगले साल बजट में शामिल करेंगे।

कृषि विश्वविद्यालय की छात्रा कविता वर्मा ने मुख्यमंत्री श्री बघेल से बात करते हुए मर्रा में कृषि विद्यालय खोलने के लिए धन्यवाद दिया। कविता ने छात्रों के लिए बस सुविधा और महाविद्यालय में आईसीटी लैब की स्थापना की मांग की।

आरती देशमुख ने कहा कि पॉलीटेक्निक में स्कोप तब होगा जब यहां सॉफ्टवेयर कंपनी आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिशा में काम हो रहा है। जल्द ही आपको अच्छी सूचना मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल 4 मई से हमने भेंट मुलाकात कार्यक्रम आरम्भ किया। सबसे भेंट की। समाज प्रमुखों से मिले। उस समय मन में आया कि युवाओं के साथ पृथक से संवाद हुआ। मुख्यमंत्री ने पूछा कि किन युवाओं ने रायपुर और बिलासपुर का प्रोग्राम यूट्यूब से देखा।युवाओं ने आवाज लगाई हमने।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ युवाओं ने अपनी आकांक्षा बताई। उनका जो सपना है। वही हमारे पुरखों का भी सपना था। सरकार का भी यही सपना है। पौने 2 लाख करोड़ रुपये पैसा डालने का काम हमारी सरकार ने किया। इससे मंदी नहीं आई। यूनिवर्सिटी खोले, 4 मेडिकल कॉलेज खोले। जहां -जहां भेंट मुलाकात के लिए गए, दो मांग आती है स्वामी आत्मानंद स्कूल खोल दें और बैंक खोल दें। इतने साल हो गए इंग्लिश माध्यम के कॉलेज नहीं थे। हमने 10 कॉलेज खोले। आगे भी खोलेंगे।

अब छत्तीसगढ़ की पहचान हमारी विशिष्ट संस्कृति से है। चाहे आदिवासी परम्परा हो, राम वन पथ गमन हो, कबीर सरोवर हो या बाबा घासीदास के पुण्यस्थलों से जुड़े स्थलों का विकास। 1 मई को जब हम बोरे बासी खाये तो सभी ने खाया। अब शिक्षा और संस्कृति से सम्पन्न भविष्य नई पीढ़ी का होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि पिछले साल 4 मई से हमने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। शहर और गांव क्षेत्र में सभी वर्गों के लोगों से मुलाकात की।

उस समय से ही मन में था कि युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात करना है। इस क्रम में पहले रायपुर फिर बिलासपुर में भेंट-मुलाकात किए और आज दुर्ग संभाग में भेंट-मुलाकत कर रहे हैं। अभी कुछ युवाओं ने मंच में आकर विभिन्न प्रस्तुतियां दी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story